Instagram Broadcast Channel कैसे Create करे ? Naya Instagram Feature In 2024

Rate this post

Instagram Broadcast Channel कैसे Create करे – इंस्टाग्राम अपने क्रिएटर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है जिसे इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल कहा जाता है। इस इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के माध्यम से क्रिएटर अपनी फोटोस, वीडियो,वौइस् मेसेज, पोल्स आदि ऑडिएंस के साथ शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल मूल रूप से एक ओने वे मेसेजिंग टूल है जहां क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स के साथ आसानी से इंटरैक्ट कर सकते हैं।

आज के इस लेख में मैं इंस्टाग्राम के इस नए फीचर इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। उम्मीद है कि आज के इस लेख को पढ़ने के बाद इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के बारे में आपकी सारी डॉब्टस दूर हो जायेंगे और आप इंस्टाग्राम के इस नए फीचर से पूरी तरह वाकिफ होंगे।

Instagram Broadcast Channel क्या है ?

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल एक मैसेजिंग टूल है जहां निर्माता अपने फॉलोअर्स के साथ फोटो, वीडियो, बीटीएस, पोल आदि शेयर कर सकते हैं। यह नया फीचर सभी पुराने और नए इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह टेलीग्राम चैनल जैसा एक मैसेजिंग टूल है जहां आप एकसाथ सारे फॉलोवर्स को सीधे किसी भी जानकारी को आसानी से शेयर कर सकते हो।

आप इस इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के माध्यम से अपने फॉलोअर्स के बीच हर तरह की जानकारी शेयर कर सकते हैं। आपकी पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत आपके चैनल के फ़ॉलोअर्स तक पहुँच जाएगी जिससे आपकी पोस्ट की रीच बढ़ जाएगी और आपकी कॉन्टेंट बहुत तेज़ी से Instagram पर वायरल हो जाएगी।

Instagram Broadcast चैनल बनाने के लिए क्या चाहिए ?

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल बनाने के लिए कोई विशेष योग्यता नहीं चाहिए। इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल बनाने के लिए आपके पास एक इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल होनी चाहिए और वह प्रोफ़ाइल बिज़नेस या क्रिएटर्स प्रोफ़ाइल होनी चाहिए। यदि आपकी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल में एक पर्सनल अकाउंट है, तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पर्सनल से प्रोफ़ेशनल मोड में स्विच करना होगा और प्रोफ़ेशनल मोड में स्विच होने के बाद बिज़नेस या क्रिएटर्स किसी एक मोड का चयन करे। इसके आप एक इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल बनाने के लिए योग्य होंगे।

Instagram Broadcast Channel कैसे Create करे ?

Instagram Broadcast Channel बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • स्टेप 1 – सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें।
  • स्टेप 2 – फिर अपने इंस्टाग्राम ऐप के डैशबोर्ड में टॉप राइट कार्नर पर “सेंड या मेसेज” ऑप्शन में क्लिक करें।
  • स्टेप 3 – फिर “एडिट या पेंसिल सिंबल” पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4 – इसके बाद “क्रिएट ब्रॉडकास्ट चैनल” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5 – फिर एक ब्रॉडकास्ट चैनल का नाम दें।
  • स्टेप 6 – इसके बाद “क्रिएट ब्रॉडकास्ट चैनल” विकल्प पर क्लिक करें और आपका Instagram Broadcast Channel तैयार है।

Instagram Broadcast चैनल में लोगों को इन्वाइट कैसे करे ?

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल में लोगो को इन्वाइट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स अच्छे से फॉलो करना होगा –

  • पहले आपको इंस्टाग्राम एप के डैशबोर्ड में जा कर मैसेज ऑप्शन में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद चैनल ऑप्शन में जा क्लिक करना होगा और आपका चैनल नाम शो होगा उसमे क्लिक करे।
  • चैनल नाम में क्लिक करने के बाद अंदर में आपका चैनल का एक इन्वाइट लिंक दिखेगा उस लिंक को कॉपी करके अपना फॉलोवर्स के साथ शेयर करे।
  • जो बाँदा उस लिंक में क्लिक करेगा वो अपना इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल में रिडिरेक्ट होगा। इसके बाद कोई भी ज्वाइन बटन पर क्लीक करके आपका चैनल ज्वाइन सकते है।

Instagram Broadcast Channel Delete कैसे करें ?

  1. इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा।
  2. फिर इंस्टाग्राम ऐप के ऊपरी दाएं कोने में “मैसेज या इनबॉक्स” ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. चैनल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने चैनल का नाम दिखाई देगा और अपने चैनल के नाम पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपको अपने ब्रॉडकास्ट चैनल के नाम के नीचे तीन विकल्प ‘Search’, ‘Mute’, और ‘End’ दिखाई देंगे।
  5. अपने इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल को हटाने के लिए “END” विकल्प पर क्लिक करें और आपका चैनल डिलीट हो जाएगा।

Instagram Broadcast Channel Join कैसे करे ?

अगर आप किसी के इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल से जुड़ना चाहते हैं तो उस क्रिएटर की प्रोफाइल पर जाएं और उधर जहा उस क्रिएटर के ब्रॉडकास्ट चैनल का नाम दिखाई देगा, वहां से आप जुड़ सकते हैं। साथ ही अगर ऐसे कुछ क्रिएटर हैं जो अपने इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल का लिंक अपने यूट्यूब, फेसबुक वीडियो डिस्क्रिप्शन में देते हैं तो आप उस लिंक से भी जुड़ सकते हैं।

Instagram Broadcast Channel से पैसा कैसे कमाए ?

जब आपके पास इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल पर बहुत सारे फॉलोअर्स हैं, तो आप विभिन्न कंपनियों या ब्रांडों से संपर्क कर सकते हैं और स्पोंसर्स पोस्ट करके इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के माध्यम से अच्छा खासा रूपया कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल से कमाई पूरी तरह से आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पर निर्भर है इसलिए नियमित रूप से इंस्टाग्राम पर क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करते रहें और इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने की कोशिश करें। अगर आप जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं तो आप इस लेख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं? को पढ़ सकते हैं।

Instagram Broadcast Channel के क्या फ़ायदे है ?

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के कुछ फ़ायदे हैं जैसे इस चैनल के माध्यम से आप अपने फॉलोवर्स के साथ तस्वीरें, वीडियोस, वॉयस मैसेज, पोल, बिहाइंड द सीन आदि शेयर करके कम्यूनिकेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी महत्वपूर्ण इनफार्मेशन को अपने ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हैं।

Instagram Broadcast Channel के क्या नुकसान है ?

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल का फायदे के साथ साथ कुछ नुक्शान भी है। जब आप इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल पर जनता के साथ कुछ शेयर करते हैं तो बहुत से ऐसे पब्लिक होते है जो आपके चैनल को स्पैम कर सकते हैं। ऐसे कई चैनल थे जहां सार्वजनिक रूप से पब्लिक स्पैमिंग के कारण क्रिएटर को बाद में वो चैनल को डिलीट करना पड़ा।

निष्कर्ष

उम्मीद है आज की इस पोस्ट Instagram Broadcast Channel कैसे Create करे को पढ़कर आप आसानी से जान गए होंगे कि इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल क्या है और ये कैसे काम करता है। इस पोस्ट में मैंने इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के बारे में आपकी सभी जिज्ञासाओं को विस्तार से दूर करने का प्रयास किया है। अगर आपके पास इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल के बारे में कोई और सवाल है तो कमेंट जरूर करें और आज की पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

1 thought on “Instagram Broadcast Channel कैसे Create करे ? Naya Instagram Feature In 2024”

Leave a Comment

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join